Wednesday , February 21 2018
Home / Local / दिल्ली से बाहर पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगा एजुकेशन गारंटी लोन स्कीम का फायदा

दिल्ली से बाहर पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगा एजुकेशन गारंटी लोन स्कीम का फायदा

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़कर जेईई (मेन्स) क्वालिफाई करने वाले 372 बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की एजुकेशन गारंटी लोन स्कीम का फायदा दिल्ली से बाहर पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलना चाहिए। विभाग इसके लिए जरूरी इंतजाम करे।

उन्होंने कहा, अगर कोई बच्चा अपनी फीस नहीं दे सकता, इस वजह से उसको हायर एजुकेशन न मिले, ये गलत बात है। लेकिन जब पैरेंट्स किसी बैंक के पास एजुकेशन लोन लेने जाते हैं, तो बैंक कहते हैं कि कुछ गिरवी रखो। अब गिरवी रखने के लिए कुछ होता तो वो गरीब क्यों होता।

इसीलिए सरकार में आने के बाद हमने एक स्कीम शुरू की थी कि आपको एजुकेशन लोन के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। सरकारी आपकी गारंटी देगी। आपको हायर एजुकेशन के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिल जाएगा। अब तक ये केवल दिल्ली के कॉलेजेस के लिए था।

लेकिन अब दिल्ली से पढ़ाई करने वाले बच्चों को दुनिया के किसी भी कॉलेज में एडमिशन मिले तो उसे इस स्कीम का फायदा मिलना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि जिस तरह स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए, स्कूलों में नये कमरे बनवाने के लिए युद्ध स्तर पर काम हुआ है, उसी तरह टीचर्स की कमी को पूरा करने के लिए हमें युद्ध स्तर पर काम करना है।

If you have news tip or story idea, photo or video please email at greenokhla@gmail.com to strengthen local governance and community journalism. Also you can join us and become a source for OT to help us empower the marginalized through digital inclusion.

Check Also

mayor

Project buniyad launched to enhance basic education level at schools

Education Department of SDMC is starting a Buniyad Project from April 2018 to enhance basic …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

Powered by moviekillers.com